image

सत्यनारायण पटेल हमारे समय के चर्चित कथाकार हैं जो गहरी नज़र से युगीन विडंबनाओं की पड़ताल करते हुए पाठक से समय में हस्तक्षेप करने की अपील करते हैं। प्रेमचंद-रेणु की परंपरा के सुयोग्य उत्तराधिकारी के रूप में वे ग्रामांचल के दुख-दर्द, सपनों और महत्वाकांक्षाओं के रग-रेशे को भलीभांति पहचानते हैं। भूमंडलीकरण की लहर पर सवार समय ने मूल्यों और प्राथमिकताओं में भरपूर परिवर्तन करते हुए व्यक्ति को जिस अनुपात में स्वार्थांध और असंवेदनशील बनाया है, उसी अनुपात में सत्यनारायण पटेल कथा-ज़मीन पर अधिक से अधिक जुझारु और संघर्षशील होते गए हैं। कहने को 'गांव भीतर गांव' उनका पहला उपन्यास है, लेकिन दलित महिला झब्बू के जरिए जिस गंभीरता और निरासक्त आवेग के साथ उन्होंने व्यक्ति और समाज के पतन और उत्थान की क्रमिक कथा कही है, वह एक साथ राजनीति और व्यवस्था के विघटनशील चरित्र को कठघरे में खींच लाते हैं। : रोहिणी अग्रवाल

09 अक्तूबर, 2017



अखिलेश्वर पाण्डेय की कविताएं

अखिलेश्वर पाण्डेय:
जन्म : 31 दिसंबर 1975
शिक्षा : पत्रकारिता में स्नातक
प्रकाशन : पानी उदास है (कविता संग्रह) 2017 में बोधि प्रकाशन, जयपुर से प्रकाशित.
पाखी, कथादेश, कादंबिनी, परिकथा, साक्षात्कार, पुनर्नवा, हरिगंधा, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, प्रभात खबर आदि अनेक पत्र-पत्रिकाओं में कविताएं एवं समीक्षा आलेख प्रकाशित. कविता कोश, हिन्दी समय, शब्दांकन, स्त्रीकाल, हमरंग, अशब्द आदि वेबसाइट और ब्लॉगों पर भी रचनाएं प्रकाशित.
अखिलेश्वर पाण्डेय
सम्मान/फेलोशिप : झारखंड के कोल्हान में तेजी से लुप्त हो रही आदिम जनजाति सबर पर शोधपूर्ण लेखन के लिए नेशनल फाउंडेशन फॉर इंडिया का फेलोशिप और नेशनल अवार्ड.
संप्रति : पत्रकारिता.
संपर्क :  मकान नंबर - 14, रोड नंबर - 3, पंचवटीनगर, सोनारी, जमशेदपुर, झारखंड - 831011
मोबाइल. 8102397081
ईमेल - apandey833@gmail.com
---------------------------------------------

अखिलेश्वर पांडेय की कविताएं


प्रेम में
स्त्री जब प्रेम में संलग्न होती है
हमेशा आंखें बंद कर लेती है
वह जानती हैं
अंधेरे में बाकी सभी चीजें खो जाती है
सिर्फ  होश बचता है
आंखें हर चीज को सार्वजनिक बना देती है
--------------
प्रेम सूत्र

कितने समंदर से बना होगा
तुम्हारे चेहरे का नमक
न जाने कितने गुलाब की पंखुरियों से सजे हैं
तुम्हारे होंठ
कितने बादल समाये हैं
तुम्हारी जुल्फों में

जान लूं ये सूत्र
तो...
समंदर किनारे
बादलों की ओट में
गुलाब रोप दूं!
----------------
चित्र: विनीता कामले


इंतजार में

तुम्हारा अधूरा
अनकहा
स्पर्शी शब्द
लेकर लौट आया हूं...
लिखूंगा उसी से
मिलन का गीत
तुम्हारे इंतजार में
-------------------------
स्वप्नदेही

ओ कविते!
चुम्बकीय काला तिल
प्रणय की आस में
प्यास की अनंत लहरों से
खेल रहा तुम्हारे होठों की नाव पर

तुम वह मधु हो
जिसे प्रकृति ने
असंख्य फूलों से बनाया है

प्रणयेच्छा में तप रही
हे स्वप्नदेही!
तुम्हारी आंखें
रंभा-उर्वशी सी
रश्मि मुकुट पहन
मनुहारी नृत्य करते हुए
मेरे इंद्रासन के समक्ष
अनंत यौवन मदिरा छलका रहीं

तुम्हारे रूप-रस-गंध-स्पर्श में पल रही मछलियां
ह्दय की अतल गहराइयों को छूकर
प्रेम के अकूत आनंद का
अभेद्य रहस्य खोलना चाहती हैं
------------------
जीवन गणित

नियम व सूत्रों से चलता यह जीवन
गणित ही तो है
सफल व विफल जीवन के तर्क पर
हमारे अनुमान अक्सर गलत होते हैं
हम हर चीज को
लम्बाई-चौड़ाई-ऊंचाई के अनुसार
देखने के आदी हैं
जीवन को भी वैसे ही मापते हैं
हर्ष-विषाद का अनुपात नापते हैं
हर बात को बड़ा या छोटा मानते हैं
जोड़ते-घटाते, गुणा-भाग करते हैं

क्रमानुगात संख्याएं बढ़ाना वंश का
लाभ-हानि की चिंता में हो जाना दुर्बल
अमूर्त को समझे बगैर
निकालना तार्किक परिणाम
करना नाप-तौल यश-अपयश का
गणित नहीं तो क्या है?

संकुचित सोच के आयतन से
नहीं निकलना बाहर
बुद्धि के क्षेत्रफल का नहीं करना विस्तार
क्रय-विक्रय की चालाकी से
दशमलव को दहाई में करना परिणत
गणित ही तो है मेरे भाई!
पर कई बार हमारी ऐसी ही
असमानुपातिक हरकतों से
उलझ जाता है जीवन गणित
और हम सिर खुजाते रह जाते हैं
हमारा यह अंक ज्ञान
खुद के लिए अल्प ज्ञान
साबित होता है
-------------------------

चिड़िया
चिड़िया हरती है
आकाश का दुख
उसके आंगन में चहचहाकर
भर देती है संगीत
सूने मन में

बादलों को चूमकर
हर लेती है सूरज का ताप
बारिश होने पर
तृप्त होती है चिड़िया

सुस्त पड़ते ही सूरज के
लौट आती है घोसले में
चोंच में दाने भरकर
खिलाती है बच्चों को
सिखाती है बहेलियों से बचने का हूनर
पढ़ाती है सबक
पंख से ज्यादा जरूरी है हौसला

चिड़िया प्रेम करती है पेड़-पौधों से
करती है प्रार्थना - न हो कभी दावानल
सलामत रहे जंगल
बचा रहे उसका मायका
वह जानती है
उड़ान चाहे जितनी लंबी हो
लौटना पेड़ पर ही है
इसका बचे रहना जरूरी है
मां-बाप की तरह.
-------------------------
मेरे गांव में
हौंसले की झाड़ू से दुख बुहारती है मां
मुश्किलों की मोतियाबिंद से
कमजोर हो गयी हैं आंखे उसकी
फिर भी -
भूत-भविष्य-वर्तमान
बहुत साफ-साफ दिखता है उसे!

बचपन की भौजाइयां
असमय बूढ़ी हो गयी हैं
जिम्मेवारियों की बोझ ने
छिन ली है उनकी खूबसूरती
हंसी-मजाक की जगह ले ली है
नाती-पोतों ने!

शाम होते ही कई घरों से
छनकर आने लगी टीवी की आवाज
स्टार प्लस देख रहे बच्चे और बूढ़े
कैडबरी और मैनफोर्स का विज्ञापन आते ही
छोटी बहू ने बदल दिया चैनल
अब शाहरुख के आगे नाच रही सन्नी लियोनी
गा रही गाना -
लैला ओ लैला!

लल्लन बाबू का छोटका स्साला
गबरू जवान हो गया है
छेड़ता है लड़कियों को राह चलते
मैंने पूछा उससे
क्यूं भई! क्या चल रहा है
बोला-
पुलिस में जाने की तैयारी कर रहा हूं!

पढ़ा था जिस जर्जर स्कूल में मैं
अब वह आलीशान बन गया है
कई कमरे, रंग रोगन, चारदिवारी
सबकुछ एकदम चकाचक
बस
मास्साब की जगह बच्चों ने ले ली है
अब बच्चे ही पढ़ाते हैं बच्चों को!

आम का लंगड़ा पेड़
अब भी खड़ा है यूं ही तन कर
इस बार आये हैं खूब मंजर
रामदीन काका कह रहे थे-
अब भी वैसी है मिठास उसमें
तो फिर
आसपास के बाकी पेड़ कहां गये!
---------------------

दूर नहीं कलकता

चित्र: विनीता कामले


मास्टर जी ने कहा- 'दिल्ली दूर है'
छात्र ने पूछा- 'रेलगाड़ी तो जाती होगी?'
मास्टरजी ने घूर कर देखा
छात्र ने आंखें नीचे कर ली
मैंने भी मान लिया
मास्टरजी ठीक ही कह रहे होंगे
पर
कलकता मुझे कभी दूर नहीं लगा
आजी के उन किस्सों के बाद भी
'कमाने गये दशईं महतो के पास टाका खत्म हो गया तो रेल के पीछे-पीछे पैदल ही आ गये थे गांव, पूरे तीन महीने में'
मैं बार-बार देखता था
दशईं महतो को
उम्र काफी थी उनकी
लाठी टेककर चलते थे
आधी धोती पहनते थे

भइया सुनाते थे कलकते के रोचक किस्से
पूरे-पूरे दिन
देर रात तक
मेरे सो जाने के बाद भी
मैं उन्हें अपलक देखता-सुनता रहता
मुझे रेलगाड़ी की छुकछुक में भी
कलकता सुनाई पड़ता
हर ट्रेन कलकते जाती लगती
हावड़ा पुल, शांति निकेतन, कालीघाट, बड़ा बाजार, हाथ रिक्शे से भी धीरे चलती ट्राम गाड़ी, रसोगुल्ला, सोंदेश
मेरी स्मृतियों में बस गये
जब भी गरमी की छुट्टियों में भइया बाबूजी के साथ गांव आते
मेरे वे दिन बड़े खुशनसीब बीतते

मैं सोचता
पिताजी ज्यादा अच्छे से बताएंगे कलकते के किस्से
पर वे कहां कुछ बोलते
सिर्फ हिदायतें देते
'ठीक से पढ़ाई करो, खेलो-कूदो कम '
मैं डर से पूछता भी नहीं उनसे कुछ
पर कलकता मुझे अच्छा लगता
किताबों में मदर टेरेसा, महाश्वेता देवी, सुभाष, टैगोर, बंकिम बाबू को पढ़ा तो और अच्छा लगने लगा

बाबूजी ने कहा '10वीं प्रथम श्रेणी में पास करोगे तो कलकता का दुर्गापूजा घुमाउंगा'
मैंने उनकी मुराद पूरी की
उन्होंने मेरा सपना साकार कर दिया
 विक्टोरिया, धर्मतल्ला घूमा
तिवारी जी का रसोगुल्ला खाया
हावड़ा पुल को करीब से देखा
उड़ी बाबा... इतना बड़ा... घोर अचरज
माई ने मना किया था ' पनिया जहाज पर मन चढ़ना'
पर भइया मेरा मन जानते थे
ले गये मुझे स्टीमर पर चढ़ाकर
इस पास से उस पार
दुर्गा मइया का पंडाल देखा
आंख चौंधियाती रोशनी से लकदक
एकदम फिलिम जइसा
कुमार शानू को बंगाली में गाते हुए सुनकर जाना कि वे कलकते के ही हैं
मन जुड़ा गया सच्ची में
फैन हो गया मैं कलकते का

मेरी बेटी भी मुरीद है इस शहर की
बनाती है ड्राइंग बुक में बार-बार हावड़ा पुल
जाना चाहती है वहां
जबसे उसने कलकते को देखा है
विद्या बागची (विद्या बालन)
पिकू (दीपिका पादूकोन) की नजर से...
-----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें